SBI RD Yojana 2025: 5,000 रुपये के निवेश पर पाएं 55,000 रुपये तक का ब्याज, यहां जानें अधिक जानकारी

SBI RD Yojana 2025: 5,000 रुपये के निवेश पर पाएं 55,000 रुपये तक का ब्याज, यहां जानें अधिक जानकारी

SBI RD Yojana 2025 : एसबीआई द्वारा आयोजित नवीनतम समाचार। यदि आप एक अच्छी आवर्ती जमा (आरडी) योजना की तलाश में हैं, तो भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में एक खोलने पर विचार करें। बैंक के पास बाजार में सबसे अच्छी आवर्ती जमा (आरडी) योजनाओं में से एक है। आप एसबीआई वेब पोर्टल का उपयोग करके बहुत आसानी से ऑनलाइन आरडी खोल सकते हैं।

एसबीआई आरडी स्कीम 2025 में निवेश पर % ब्याज दर का लाभ सामान्य नागरिकों को 5 वर्ष की अवधि के लिए 6.50% ब्याज दर का लाभ दिया जाता है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि के लिए 7% ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।https://sarkarijobxyz.com/

SBI RD Yojana details

भारतीय स्टेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी विशेष दरें देता है। एसबीआई की आवर्ती जमा योजना के साथ, ग्राहक 55,000 रुपये तक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान दें कि एसबीआई के साथ आरडी खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपये है। न्यूनतम अवधि 12 महीने और अधिकतम अवधि 120 महीने होगी। अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं या नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा अवसर है और म्यूचुअल फंड के मामले में आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

अवधि (साल) ब्याज दर (%) मासिक जमा राशि (रु) परिपक्वता राशि (रु)
1 साल से कम 2 साल तक 6.80% 5000 लगभग 3.53 लाख
2 साल से कम 3 साल तक 7.00% 5000 लगभग 3.60 लाख
3 साल से कम 5 साल तक 6.50% 5000 लगभग 3.46 लाख
5 साल से 10 साल तक 6.50% 5000 लगभग 3.53 लाख

What is an RD ?

  • आवर्ती जमा योजना ग्राहकों को एक निश्चित अवधि के दौरान नियमित मासिक जमा के माध्यम से बचत करने की अनुमति देती है ताकि लागू अवधि के अंत में विशिष्ट वित्तीय लक्ष्यों को पूरा किया जा सके।
  • आवर्ती जमा (आरडी), सावधि जमा (एफडी) की तरह, अवधि और आयु के आधार पर ब्याज दरें प्रदान करता है। यदि आप वरिष्ठ नागरिक हैं, तो ब्याज दर अधिक होगी।https://www.onlinesbi.sbi/

SBI Recurring Deposit (RD) latest interest rates

एसबीआई अन्य जमाकर्ताओं को आवर्ती जमा पर 6.50% से 7% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करता है। इस बीच, वरिष्ठ नागरिकों को न्यूनतम 100 रुपये मासिक जमा और 7.35% से 7.5% तक की ब्याज दर मिलती है।

जो ग्राहक भारतीय स्टेट बैंक में आवर्ती जमा खाता खोलना चाहते हैं, उनके पास एसबीआई बचत खाता होना चाहिए। आप आरडी खाता खोलने की सुविधा के लिए एक नया बचत खाता भी खोल सकते हैं।

वर्षों के अनुसार ब्याज दरों की जाँच करें।

1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 6.80% 2 वर्ष से 3 वर्ष से कम 7.00% 3 वर्ष से 5 वर्ष से कम 6.50% 5 वर्ष और 10 वर्ष तक 6.50% आरडी योजना में निवेश करने पर एसबीआई में आपके बचत खाते से एक निश्चित राशि काट ली जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 साल के लिए हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप साल के अंत में कुल 60,000 रुपये का निवेश करेंगे। 6.5% की ब्याज दर के साथ, आप SBI RD योजना के तहत अवधि के अंत में लगभग 3.5 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

SBI RD Yojana 2025 में कम से कम 100 रुपये निवेश करें

किसी भी राज्य में रहने वाला कोई भी पुरुष या महिला नागरिक भारतीय स्टेट बैंक कार्ड योजना के तहत निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होगी। आप 100 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश की बात करें तो आप कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं। यह भविष्य के लिए सुरक्षित है।

ये सुविधाएं भी SBI RD Yojana 2025 में ब्याज के साथ मिलेगी।

फ्रेंडशिप बैंक रेड स्कॉबी में ब्याज रिटर्न के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी दे रहा है। एलजीबीटी बैंक की ओर से आपके लिए कई तरह की योजनाएं लागू की गई हैं। इस योजना में अगर आप किराएदार हैं तो आपको नॉमिनी कनेक्शन की सुविधा भी मिलती है, जिससे आप आसानी से अपना दूसरा अकाउंट खरीद सकते हैं। अगर निवेश करते समय आपको किसी तरह के उपकरण की जरूरत पड़ती है तो ऐसी स्थिति में आप अपने अकाउंट पर लोन भी ले सकते हैं। आप अपनी जमा राशि का करीब 90 फीसदी तक लोन ले सकते हैं। इन सभी सुविधाओं का फायदा आप इस एक योजना में उठा सकते हैं।

How to open an SBI Recurring Deposit Account Online

ऑनलाइन एसबीआई योजना पर आवेदन करने के लिए कुछ निश्चित चरणों का पालन करना होगा

  • SBI वेब पोर्टल पर e-RD खाता खोलें।
    • खाता धारक के पास भारतीय स्टेट बैंक में एक सक्रिय इंटरनेट बैंकिंग खाता होना चाहिए।
  • “Request” टैब के अंतर्गत “e-Fixed Deposit” टैब पर जाएं।
  • फिर “e-RD/e- SBI Flexi Deposit” लिंक पर क्लिक करें और “e-RD” विकल्प चुनें।
  • अब “Proceed” बटन पर क्लिक करें।
  • वह खाता चुनें जिससे पैसे काटे जाएंगे (Debit Account)।
  • मासिक जमा राशि और आवर्ती जमा (Recurring Deposit) की अवधि दर्ज करें।
  • नियम और शर्तें पढ़ें और ऑनलाइन RD आवेदन जमा करें।
  • जमा करने पर क्लिक करते ही SBI ग्राहक के लिए एक e-RD खाता खुल जाएगा।

Leave a Comment