“12वीं के बाद शीर्ष सरकारी नौकरियां: पद, परीक्षा, और पात्रता सम्पूर्ण विवरण”

12वीं के बाद सरकारी नौकरियाँ – भारत में सरकारी नौकरियाँ अपनी सामाजिक स्थिति और रोज़गार सुरक्षा के कारण काफ़ी मांग में रहती हैं। हर साल, हज़ारों छात्र अच्छी तनख्वाह वाली और स्थिर नौकरी की संभावना से आकर्षित होते हैं। कई व्यक्ति हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। रक्षा, बैंकिंग और रेलवे जैसे विभागों में उनके लिए कई अवसर हैं। निम्नलिखित लेख आपको 12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियों और 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद सरकारी क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों के बारे में जानकारी देगा।

12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियां :

सरकारी विभाग
पोस्ट का नाम 
परीक्षा 
पात्रता
भारतीय वायु सेना एयरमेन/एयरवूमेन  संयुक्त बेसिक फेज़ ट्रेनिंग (JBPT) जिसमें शारीरिक, चिकित्सा और दृष्टि परीक्षण शामिल हैं। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 में 50% अंक, भारत का नागरिक होना चाहिए
कर्मचारी चयन आयोग डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO), लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट और कोर्ट क्लर्क कर्मचारी चयन आयोग (SSC)-कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) कक्षा 12, भारत का नागरिक, आयु- 18 से 27 वर्ष
कर्मचारी चयन आयोग आशुलिपिक एसएससी आशुलिपिक कक्षा 12 या समकक्ष, भारत का नागरिक, आयु- 18 से 27 वर्ष
भारतीय रेलवे रेलवे क्लर्क आरआरबी कक्षा 12 या समकक्ष, भारत का नागरिक, आयु- 18 से 27 वर्ष
भारतीय रेलवे सहायक लोको पायलट आरआरबी एएलपी  कक्षा 12 या समकक्ष, भारत का नागरिक, आयु- 18 से 27 वर्ष
भारतीय रेलवे रेलवे कांस्टेबल आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा कक्षा 12 या समकक्ष, भारत का नागरिक, आयु- 18 से 27 वर्ष

12वीं के बाद कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करने के बाद, आइए उनके बारे में विस्तार से जानें।

भारतीय वायुसेना: भारतीय सशस्त्र बलों का एक अभिन्न अंग, अगर कोई व्यक्ति उत्साह, महत्वाकांक्षा, रोमांच और कठिनाइयों से भरा करियर चाहता है, तो उसके लिए भारतीय वायुसेना से बेहतर कोई जगह नहीं है। जब हम 12वीं के बाद सरकारी नौकरियों की बात करते हैं, तो भारतीय वायुसेना हमेशा सूची में सबसे ऊपर होती है। भारतीय वायुसेना में 12वीं 2023 के बाद कई सरकारी नौकरियाँ उपलब्ध हैं:-

a) एयरमैन/एयरवुमन: भारतीय वायुसेना के एयरमैन/एयरवुमन यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं कि सभी हवाई और ज़मीनी ऑपरेशन ठीक से चले। सशस्त्र बल के जवान युद्ध में भाग लेते हैं और उन्हें नेविगेशन, प्राथमिक चिकित्सा और फिटनेस के साथ-साथ अन्य कौशलों की शिक्षा दी जाती है।

दो समूह हैं, ग्रुप एक्स और ग्रुप वाई और इनमें तकनीकी और गैर-तकनीकी घटक हैं। तकनीकी समूह के सदस्य के रूप में, एयरमैन विमान, हथियार प्रणालियों, रडार और विशेष वाहनों के रखरखाव और मरम्मत के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। गैर-तकनीकी समूह के सदस्य वित्त, लेखा, प्रशासन, मानव संसाधन प्रबंधन, सुरक्षा, रसद सहायता और वाहन परिवहन के लिए जिम्मेदार होते हैं। ये 12वीं 2023 के बाद सबसे आकर्षक सरकारी नौकरियों में से कुछ हो सकती हैं।

इसके विभिन्न उप-विषय हैं: ग्राउंड ड्यूटी शाखा, शिक्षा शाखा, तकनीकी शाखा, उड़ान शाखा, चिकित्सा और दंत चिकित्सा शाखा।

पात्रता मानदंड: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिकी, गणित और अंग्रेजी का अध्ययन करने के बाद 12वीं में 50% अंक। उम्मीदवारों को संयुक्त बुनियादी चरण प्रशिक्षण (JBPT) के लिए उपस्थित होना होगा जिसमें शारीरिक, चिकित्सा और दृश्य परीक्षण शामिल हैं।

यह भी पढ़ें | 2023 में भारतीय वायु सेना में कैसे शामिल हों

कर्मचारी चयन आयोग: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भारत सरकार के अधीन एक इकाई है जो भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों के साथ-साथ अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मियों की भर्ती करती है। SSC द्वारा आयोजित परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। कक्षा 12 पूरी करने के बाद, कई SSC परीक्षाएँ देनी होती हैं। जैसे कि SSC CHSL, SSC स्टेनोग्राफर, SSC क्लर्क। ये 12वीं 2023 के बाद सबसे ज़्यादा मांग वाली सरकारी नौकरियों में से कुछ हैं।

a) SSC CHSL: डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO), लोअर डिवीज़न क्लर्क (LDC), पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट और कोर्ट क्लर्क उन पदों में से हैं जिनके लिए SSC CHSL परीक्षा आयोजित करता है। यह देश भर में आयोजित की जाती है और महिलाओं के लिए 12वीं के बाद सबसे अच्छी सरकारी नौकरियों में से एक है।

पात्रता मानदंड: इस परीक्षा के लिए किसी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से 12वीं कक्षा का डिप्लोमा होना ज़रूरी है। यह ज़रूरी है कि उम्मीदवार भारतीय नागरिक हो और उसकी उम्र 18-27 साल के बीच हो।

यह भी पढ़ें: https://services.india.gov.in/

UPSC CDS अधिसूचना
NDA आवेदन पत्र
b) SSC स्टेनोग्राफर: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ग्रेड C और D में स्टेनोग्राफरों के रोजगार के लिए एक संयुक्त अखिल भारतीय परीक्षा आयोजित करता है। यह 12वीं के बाद सबसे अच्छी सरकारी परीक्षाओं में से एक है। स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए किसी कोर्ट रूम या अन्य स्थान पर काम करना पड़ता है जहाँ कानूनी प्रक्रियाएँ संचालित होती हैं। वे बोले गए शब्दों को लिखित रूप में बदलने के लिए शॉर्टहैंड के लिए एक टाइपराइटर, एक स्टेनो मशीन पर टाइप करते हैं।

  • पात्रता मानदंड: उम्मीदवार के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। व्यक्ति की आयु 18-27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • SSC परीक्षाएँ कक्षा 12 के बाद बड़ी संख्या में छात्रों द्वारा दी जाती हैं जो 12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियों में जाना चाहते हैं।
sarkari job
sarkari job

भारतीय रेलवे: भारतीय रेलवे को अपने कर्मचारियों के लिए सुरक्षित नौकरी और स्थिर करियर प्रदान करने वाला माना जाता है। यह उद्योग सबसे ज़्यादा लोगों को रोज़गार देता है और 12वीं 2023 के बाद सरकारी नौकरियों के लिए सबसे ज़्यादा चुने जाने वाले क्षेत्रों में से एक है। भारतीय रेलवे में काम करने वाले कर्मचारी को आवासीय क्वार्टर, मुफ़्त चिकित्सा सेवा, मुफ़्त यात्रा जैसे कई लाभ मिलते हैं। भारतीय रेलवे में 12वीं के बाद अच्छी तनख्वाह वाली कई सरकारी नौकरियाँ हैं। यही एक कारण है कि कई युवा रेलवे में काम करने की इच्छा रखते हैं।

12वीं कक्षा पूरी करने के बाद रेलवे में शामिल होना संभव है। आपको RRB परीक्षा देनी होगी, जिसका मतलब है रेलवे भर्ती बोर्ड। RRB परीक्षा देने के बाद आप नीचे बताए गए विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं:

a) रेलवे क्लर्क: ट्रेन क्लर्क रेलवे यार्ड में वैगनों और कोचों की संख्या की पुष्टि करने, वाहन मार्गदर्शन (VG) जैसे ट्रेन के कागजात बनाने और इस जानकारी को रेलवे नेटवर्क टर्मिनलों में फीड करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं।

पात्रता मानदंड: मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष में न्यूनतम कुल स्कोर 50 प्रतिशत होना चाहिए

बी) सहायक लोको पायलट: एक एएलपी, सहायक लोको पायलट ट्रेन के सुचारू संचालन में लोको पायलट की सहायता करता है। इस पद पर नौकरी की स्थिरता का उच्च स्तर है और यह एक ठोस वेतन और अन्य लाभों के साथ आता है। व्यक्ति लोकोमोटिव के उचित संचालन को सुनिश्चित करने, ट्रेन में छोटी-मोटी मरम्मत करने, सिग्नल परिवर्तनों की जाँच करने और अन्य रेलवे अधिकारियों के साथ संवाद करने के लिए जिम्मेदार होता है।

government job after 12
government job after 12

पात्रता मानदंड: इस पद के लिए आवेदकों को 10वीं कक्षा / 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष होना चाहिए।https://sarkarijobxyz.com/

sarkari job after 12 pass
sarkari job after 12 pass

Leave a Comment