“यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर परीक्षा 2024: तिथि, पाठ्यक्रम, और परीक्षा पैटर्न की जानकारी”

Table of Contents

UP Police Computer Operator Exam Date 2024, Syllabus, Exam Pattern

UP Police Computer Operator Exam Date 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किए गए कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आयोजित की। जिन लोगों ने 1500 पदों के लिए आवेदन किया है, वे अब UP Police Computer Operator Exam Date 2024 का इंतजार कर रहे हैं, जिसकी सूचना जल्द ही दी जाएगी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित तरीके से आयोजित की जाएगी और परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

इस लेख में, हमने UP पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर रिक्ति 2024 विवरण, महत्वपूर्ण तिथियां, अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए लिंक साझा किया है। साथ ही, ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक यहां सक्रिय किया जाएगा। नवीनतम UP पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर परीक्षा अनुसूची 2024 अपडेट के लिए इस पेज को बुकमार्क करें।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 :

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए भर्ती 2024 उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पास किया है और कंप्यूटर ज्ञान और संचालन में कुशल हैं। जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते वे पात्रता मानदंडों का पालन करें। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। नियुक्त होने वालों को 25,500-81,100 रुपये का वेतन मिलेगा। पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए भर्ती 2024 :

उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 का अवलोकन देख सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन अब पूरा हो गया है और यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर परीक्षा 2024 की परीक्षा तिथि जल्द ही अधिसूचित की जाएगी ।

संगठन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड (UPPBPB)
परीक्षा का नाम
यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024
पद का नाम
कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए
श्रेणी
सरकारी नौकरियाँ
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
परीक्षा की तिथि जल्द घोषित की जाएगी
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, कंप्यूटर टेस्ट, दस्तावेज़ सत्यापन, और चिकित्सा परीक्षा
वेतन रु. 25,500-81,100/-
आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर।
यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर सिलेबस 2024 :

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, मानसिक क्षमता, तर्क और कंप्यूटर ज्ञान जैसे विषय शामिल हैं। इन विषयों को कवर करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित करने की आवश्यकता है:

समाचार पत्र पढ़ें, समाचार चैनल देखें और वर्तमान घटनाओं के लिए विश्वसनीय ऑनलाइन स्रोतों का पालन करें।
पहेलियाँ, तार्किक तर्क प्रश्न और मानसिक क्षमता अभ्यास नियमित रूप से अभ्यास करें।
बुनियादी अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति और डेटा व्याख्या पर ब्रश करें।
गति और सटीकता बढ़ाने के लिए प्रतिदिन गणितीय समस्याओं को हल करें।
MS Word, Excel, PowerPoint और Access में कुशल बनें।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर परीक्षा तिथि 2024

परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और कुल अंक 200 होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1.25 अंक का होगा। परीक्षा की अवधि 2 घंटे है और उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

            Sl. No. विषय
अंक
            1. सामान्य ज्ञान             200
            2. मानसिक योग्यता             –
            3. तर्क शक्ति            –
            4. कंप्यूटर ज्ञान            –
          कुल          200

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर योग्यता :

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और कंप्यूटर पाठ्यक्रमों के प्रत्यायन विभाग से कंप्यूटर ज्ञान में ‘ओ’ लेवल सर्टिफिकेट होना चाहिए।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पद के लिए चयनित होने के लिए निम्नलिखित परीक्षा चरणों से गुजरना होगा।

लिखित परीक्षा (200 अंक) और कंप्यूटर टेस्ट: परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और यह 2 घंटे की अवधि की होगी। इसमें 1.25 अंकों के कुल 160 प्रश्न होंगे। परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों में शामिल हैं: सामान्य ज्ञान, मानसिक क्षमता, तर्क क्षमता और कंप्यूटर ज्ञान।
दस्तावेज़ सत्यापन: लिखित परीक्षा के माध्यम से चयनित होने वालों को दस्तावेज़ सत्यापन दौर के लिए उपस्थित होना होगा, जहाँ उम्मीदवारों के दस्तावेज़ों का मूल्यांकन और जाँच की जाएगी।
अंतिम मेरिट सूची: सफल दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, एक अंतिम मेरिट सूची जारी की जाएगी जिसमें नियुक्ति के लिए चुने गए उम्मीदवारों के नाम होंगे। चिकित्सा परीक्षा: चिकित्सा परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवारों की फिटनेस की जाँच की जाएगी।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर।
यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर वेतन 2024… अधिक पढ़ें :

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को शुरुआती वेतन 25,500-81,100 रुपये प्रति माह मिलेगा। पे बैंड 5200-20200 रुपये और ग्रेड पे 2,400 रुपये है। हाथ में मिलने वाले वेतन में सरकार द्वारा स्वीकृत मूल वेतन और भत्ते शामिल हैं।

पद का नाम वेतन
यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर रु. 25,500-81,100/- प्रति माह और वेतन बैंड रु. 5200-20200 और ग्रेड पे रु. 2,400

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 पात्रता मानदंड :

उम्मीदवारों को यह जांचने के लिए पात्रता मानदंड की विस्तार से जांच करनी चाहिए कि वे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने राष्ट्रीयता, आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता सहित विस्तृत पात्रता मानदंड का उल्लेख किया है।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर आयु सीमा
यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 1 जुलाई 2023 तक 18-28 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर योग्यता
यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और कंप्यूटर पाठ्यक्रमों के प्रत्यायन विभाग से कंप्यूटर ज्ञान में ‘ओ’ लेवल सर्टिफिकेट होना चाहिए।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 आवेदन शुल्क…

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन और आवेदन शुल्क भरते समय आधिकारिक वेबसाइट पर ऑफ़लाइन ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है। सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 400/- रुपये है और इसका भुगतान ऑनलाइन भुगतान विधियों जैसे कि UPI या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। https://sarkarijobxyz.com/

UP Police Computer Operator Exam Date 2024, Syllabus, Exam Pattern
UP Police Computer Operator Exam Date 2024, Syllabus, Exam Pattern

Leave a Comment