BEL ||बीईएल भर्ती 2024: तकनीशियन, इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु पद, 32 रिक्तियां

BEL Recruitment 2024: Technician, Engineering Assistant Trainee Posts, 32 Vacancies

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने 22/06/2024 को BEL भर्ती 2024: तकनीशियन, इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। हैदराबाद इकाई के लिए 54 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में प्रशिक्षण की अवधि की जांच कर सकते हैं। अधिसूचना लिंक इस लेख के अंत में दिया गया है। योग्य उम्मीदवार 22/06/2024 से 11/07/2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु, तकनीशियन और जूनियर सहायक पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले आवेदन करना चाहिए।

BEL भर्ती 2024–25: जून 2024 की 55 रिक्तियों (डिप्टी इंजीनियर, कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर, अप्रेंटिस, प्रोबेशनरी इंजीनियर) के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। गेट 2024 के माध्यम से BEL भर्ती भी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा आयोजित की जाती है। हम BEL की आधिकारिक वेबसाइट www.bel-india.in से नवीनतम BEL अधिसूचनाएँ पोस्ट करते हैं। BEL अधिसूचनाओं की सदस्यता लें और आगामी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स करियर के बारे में जानें। BEL भर्ती 2024 अप्रेंटिस एक और महत्वपूर्ण पहलू है जिससे छात्र लाभ उठा सकते हैं। BEL भर्ती प्रक्रिया, परिणाम, एडमिट कार्ड, पाठ्यक्रम और अन्य सरकारी नौकरियों 2024 जैसी BEL अधिसूचनाएँ जानने के लिए हमें फ़ॉलो करें।

BEL Recruitment

Important Dates for BEL Recruitment 2024: Technician, Engineering Assistant Trainee Posts

उम्मीदवार नीचे ऑनलाइन आवेदन की तिथियों की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवारों के आसान संदर्भ के लिए नीचे तिथियां दी गई हैं और ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय उनका पालन किया जाना चाहिए।

Start Date to Apply Online Last Date to Apply Online
22/06/2024 11/07/2024

बीईएल भर्ती 2024 की रिक्ति का विवरण: तकनीशियन, इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु पद

तकनीशियन, इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए BEL भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। उम्मीदवार नीचे रिक्तियों का वितरण देख सकते हैं। उम्मीदवारों को हैदराबाद, तेलंगाना में तैनात किया जाएगा।

Post Name

No of Posts

Engineering Assistant Trainee

Technician

Junior Assistant

TOTAL

25

22

8

55

Pay Scale:

बीईएल इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु, तकनीशियन और जूनियर सहायक पदों के लिए वेतनमान नीचे दिया गया है।

क्रम संख्या पदों के नाम वेतनमान
1 इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु / तकनीशियन ₹24,500 – 90,000 ₹
2 कनिष्ठ सहायक ₹21,500 – 82,000 ₹

.

आयु सीमा

01/06/2024 तक बीईएल भर्ती इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु, तकनीशियन, जूनियर सहायक पदों के लिए आयु सीमा निम्नानुसार है।

क्रम संख्या पदों के नाम अधिकतम आयु सीमा
1 इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु, तकनीशियन, कनिष्ठ सहायक 18 से 28 वर्ष

https://bel-india.in/

Age Relaxation:

ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू है। इन श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवार यहां आयु में छूट की जांच कर सकते हैं।

  • अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी): 3 वर्ष
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति: 5 वर्ष
  • न्यूनतम 40% विकलांगता वाले विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी): 10 वर्ष

 

Educational Qualification:

अभ्यर्थियों को आईटीआई/डिप्लोमा/बी.कॉम/बीबीएम पूरा किया होना चाहिए।

Selection Process:

The selection will be based on

  1. Written Test
  2. Interview
Application Fee:

आवेदन शुल्क का भुगतान एसबीआई कलेक्ट (ऑनलाइन मोड या एसबीआई शाखा के माध्यम से) के माध्यम से किया जाना चाहिए। पीडब्ल्यूडी, एससी और एसटी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

क्रम संख्या वर्ग शुल्क
1 सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी / अन्य 250
2 एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी शून्य

बीईएल भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें: तकनीशियन, इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु पद

  • बीईएल की आधिकारिक साइट www.bel-india.in पर जाएं।
  • भर्ती का चयन करें -> बीईएल बेंगलुरु इकाई के लिए तकनीशियन, इंजीनियरिंग सहायक प्रशिक्षु के पद के लिए विज्ञापन -> ऑनलाइन आवेदन करें।
  • सही विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • सबमिट करने से पहले इसे सत्यापित करें।
  • आवश्यक दस्तावेजों की सभी स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन 11/07/2024 को बंद हो जाएगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन पत्र जमा करें।

बीईएल करियर के बारे में:

BEL करियर भारत में सबसे सुरक्षित और आशाजनक नौकरियों में से एक है। BEL की नौकरियों की मांग बहुत ज़्यादा है क्योंकि यहाँ नौकरी की सुरक्षा, आकर्षक वेतन और रोमांचक करियर और विकास के अवसर बहुत ज़्यादा हैं। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने विभिन्न BEL रिक्तियों के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए BEL भर्ती 2024 अपरेंटिस सहित अधिसूचनाएँ जारी की हैं। BEL द्वारा इंजीनियर फ्रेशर्स के लिए BEL भर्ती 2024 भी जारी की गई है। इसलिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार इन भर्ती प्रक्रियाओं के लिए उपस्थित होते हैं। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की ओर से भूतपूर्व सैनिकों के लिए BEL भर्ती भी उपलब्ध है। इसलिए इस पेज पर सभी BEL जॉब्स अधिसूचनाएँ देखें और आने वाले BEL करियर के साथ खुद को अपडेट रखें।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स भर्ती 2024 के लिए महत्वपूर्ण संसाधन:

BEL करियर 2024 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को कई तरह की बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों में BEL सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, पिछले साल के प्रश्न पत्र, एडमिट कार्ड, उत्तर कुंजी, BEL परिणाम और सरकारी परिणाम 2024, आवेदन करने की अंतिम तिथि, परीक्षा तिथियां, आधिकारिक वेबसाइट आदि शामिल हैं। BEL टेस्ट पेपर भी हमारी वेबसाइट पर पोस्ट किए जाते हैं। इसलिए जॉब्सक्लाउड आपको सभी आवश्यक जानकारी को एक ही पेज पर एकत्रित करके अपडेट रहने में मदद करता है। https://bel-india.in/

बीईएल भर्ती प्रक्रिया – तैयारी कैसे करें : भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में नौकरी पाना आसान नहीं है। लेकिन उचित अभ्यास और योजना के साथ कुछ भी संभव है। कहा जा रहा है कि जॉब्सक्लाउड उम्मीदवारों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करके उनके लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है। इसलिए उम्मीदवार नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं जहाँ हम सभी BEL नौकरियों से संबंधित अधिसूचनाएँ त्वरित तरीके से पोस्ट करते हैं। उम्मीदवार परीक्षा पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, मॉडल प्रश्न पत्र, मॉक टेस्ट आदि से संबंधित हमारी पोस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। वे यहाँ पोस्ट किए गए एडमिट कार्ड पर नज़र रख सकते हैं और साथ ही उम्मीदवार हमारे द्वारा पोस्ट किए गए साक्षात्कार टिप्स और अन्य उम्मीदवारों की सफलता की कहानियों का भी उपयोग कर सकते हैं जो उनके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार उम्मीदवार परीक्षा और साक्षात्कार के लिए बहुत आत्मविश्वास के साथ उपस्थित हो सकते हैं जो उन्हें सरकारी क्षेत्र में आसानी से एक पद हासिल करने में मदद करेगा।

नवीनतम बीईएल 2024 अधिसूचना कैसे प्राप्त करें:

उम्मीदवार हमारे मुफ़्त जॉब अलर्ट की सदस्यता ले सकते हैं और नवीनतम सरकारी नौकरी अधिसूचनाएँ सीधे अपने ईमेल पर प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि इससे आपको BEL परीक्षाओं के लिए उचित योजना बनाने और तैयारी करने में मदद मिलेगी। तो बस एक कदम उठाएँ और हम आपको आपके बाकी कदमों में आगे बढ़ाएँगे और आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ। हम जल्द ही आपको भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के एक कर्मचारी के रूप में देखेंगे जो भविष्य में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के शेयर मूल्य को प्रभावित करने वाला है। अधिक अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट का अनुसरण करें https://sarkarijobxyz.com/

Leave a Comment