AICTE Free Laptop Yojana Form 2024 : मुफ्त लैपटॉप योजना फॉर्म ,केवल 10वीं 12वीं पास के लिए ,लैपटॉप योजना 2024 का फॉर्म कैसे भरें? पूरी जानकारी

AICTE Free Laptop Yojana Form 2024 : मुफ्त लैपटॉप योजना फॉर्म ,केवल 10वीं 12वीं पास के लिए ,लैपटॉप योजना 2024 का फॉर्म कैसे भरें? पूरी जानकारी

AICTE Free Laptop Yojana Form 2024 : यहां प्रधान मंत्री द्वारा आयोजित सबसे अच्छी योजना है। यदि आपने 10वीं या 12वीं पास की है तो यह जानकारी आपके लिए है, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधान मंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के बारे में सुना होगा।

इस लेख में आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी मिली और भर्ती क्या है, दस्तावेज़ कौन सा है, ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें? फ्री लैपटॉप योजना की सच्चाई के बारे में आपको जानकारी दी जा रही है। सही एवं व्यावसायिक जानकारी के लिए आपसे अनुरोध है कि इस लेख को ध्यान से पढ़ें।https://sarkarijobxyz.com/

यह योजना AICTE अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद अधिनियम 1987 के तहत शुरू की गई थी। इंटरनेट पर फ्री लैपटॉप योजना वायरल हो रही है कि प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप देने जा रहे हैं, लेकिन सोशल मीडिया हमेशा सही नहीं होता है, आपको जागरूक होना होगा। इन सभी खबरों से अवगत हो जाइए। इस नई खबर के बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़ें।https://www.aicte-india.org/

Prime Minister’s Free Laptop Scheme

इंटरनेट पर प्रधानमंत्री मोदी की फ्री लैपटॉप योजना के बारे में जो बातें फैल रही हैं, उस पर AICTE- अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, भारत सरकार ने कहा है कि परिषद या सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना जारी नहीं की गई है। न ही ऐसी किसी योजना की कोई आधिकारिक घोषणा या अधिसूचना जारी की गई है। इसलिए छात्र इन सभी फर्जी खबरों से सावधान रहें, इस प्रकार की कोई योजना जारी नहीं की गई है। यह आपके बारे में सभी जानकारी एकत्र करने की तरकीब है। कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले उस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर जांच कर लें।

इस विषय पर प्राविधिक शिक्षा परिषद ने 19 अप्रैल 2024 को आधिकारिक अधिसूचना पत्र F. No. 53-1/Media Cell/E-FIR/M-13/880|2024-25 जारी किया है। इस सूचना पत्र के माध्यम से परिषद ने स्पष्ट रूप से कहा है कि नागरिकों को ऐसी अफवाहों से बचने की आवश्यकता है। आपकी सुविधा के लिए हमने इस आधिकारिक अधिसूचना का पीडीएफ नीचे उपलब्ध कराया है। सही और सूचनात्मक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहाँ केवल आपको नवीनतम अपडेट मिलेगा कोई फर्जी खबर नहीं।

How do these types of rumours spread on the Internet ?

इंटरनेट एक वेब है। Google और अन्य सर्च इंजन कंटेंट इंजीनियरों द्वारा प्रशिक्षित किए जाते हैं और यह जानने के लिए उपकरण हैं कि लोग किस तरह की चीज़ों को सबसे ज़्यादा खोज रहे हैं। जब हज़ारों या लाखों लोग इंटरनेट पर एक ही जानकारी खोजते हैं, तो यह जानकारी अपने आप ज़्यादातर लोगों तक पहुँच जाती है। इसलिए इस तरह की किसी भी योजना के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जाता है अगर यह योजना आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है तो आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, क्या दस्तावेज देने होंगे, फॉर्म ऑनलाइन या राष्ट्रीय माध्यम से जमा करना होगा, इसमें सभी महत्वपूर्ण अपडेट की जानकारी देनी होगी, जानकारी के लिए इस योजना के नाम की जानकारी ले लें, एक छात्र एक लैपटॉप योजना। नाम से जानी जाने वाली यह योजना सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई है, सभी छात्रों को नहीं पता है कि एक पौधा एक लैपटॉप योजना क्या है। सभी फर्जी वेबसाइट पर इस प्रकार की जानकारी है जिसे देखकर छात्र भ्रमित हो जाते हैं और हैक करने वाले को अपनी सारी जानकारी दे देते हैं और सरकार को बदनाम करते हैं, इसलिए इन सभी फर्जी खबरों से अवगत रहें।

मुफ्त लैपटॉप योजना फॉर्म ,केवल 10वीं 12वीं पास के लिए
मुफ्त लैपटॉप योजना फॉर्म ,केवल 10वीं 12वीं पास के लिए

What is Free Laptop Scheme 2024 ?

भारत सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप हेतु वर्तमान में कोई योजना संचालित नहीं की जा रही हैं। इस विषय पर तकनीकी शिक्षा परिषद ने दिनांक 19 अप्रैल 2024 को आधिकारिक सूचना पत्र F. No. 53- 1 / Media Cell/ e-FIR/ M- 13 / 880 | 2024-25 जारी किया। इस सूचना पत्र के माध्यम से परिषद ने यह साफ़ कहा हैं की नागरिकों को इस प्रकार की अफवाओ से बचने की आवश्यकता हैं।

फ्री लैपटॉप योजना कब शुरू होगी?

फिलहाल इस विषय पर एआईसीटीई की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। यह केवल सोशल मीडिया पर दी गई फर्जी खबर है।

What is One Student One Laptop Scheme?

यह तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए एक मुफ्त लैपटॉप योजना है, जिसके बारे में सरकार की ओर से फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अगर आपने इस बार कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा दी है और आपका रिजल्ट जारी होने के बाद अगर आप अच्छे अंकों से पास भी हुए हैं तो आपके लिए भारत सरकार की ओर से वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना शुरू की गई है, जिसके तहत केंद्र सरकार की ओर से यह लैपटॉप दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हाईस्कूल या इंटरमीडिएट में 75% से ऊपर अंक होना अनिवार्य है। इस प्रकार कोई जानकार व्यक्ति सभी महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र कर सकता है और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसके लिए सरकार जिम्मेदार नहीं है। अधिक अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं।

 

Leave a Comment