रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 नोटिफिकेशन 180000 पदों पर इच्छुक विद्यार्थी जल्दी करें आवेदन

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 नोटिफिकेशन 180000 पदों पर इच्छुक विद्यार्थी जल्दी करें आवेदन

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 के लिए रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा भर्ती शेड्यूल का नोटिस जारी कर दिया गया है। रेलवे में RRB ग्रुप डी भर्ती और रेलवे TC भर्ती के लिए 180000 पदों पर भर्ती की संक्षिप्त अधिसूचना जारी की गई है। RRB Group D Vacancy के लिए विस्तृत भर्ती अधिसूचना अक्टूबर से दिसम्बर 2024 में जारी की जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से लेवल थ्री से सिक्स के मंत्रिस्तरीय एवं पृथक श्रेणियों के रिक्त पदों को भरा जाएगा। 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में सरकारी नौकरी का यह एक शानदार अवसर है।

यह भर्ती पूरे देश में सभी राज्यों के लिए निकाली गई है। इसमें कोई भी योग्य महिला और पुरुष आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को आरआरबी ऑफिशियल वेब पोर्टल पर जाना होगा। रेलवे ग्रुप डी नोटिफिकेशन 2024 से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल में दिए गए विवरणों को चेक कर सकते हैं।

Railway Recruitment Group D Vacancy 2024 Notification

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 2 फरवरी 2024 को ग्रुप डी भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। फुल नोटिफिकेशन अक्टूबर 2024 तक आ जाएगा और आवेदन एक महीने के लिए खुले रहेंगे। चयन लिखित परीक्षा पर आधारित होगा। 10वीं से 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 2 फरवरी 2024 को रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें बताया गया है कि इस भर्ती का पूरा नोटिफिकेशन अक्टूबर 2024 तक जारी कर दिया जाएगा। इस नोटिफिकेशन में सभी आवश्यक जानकारी दी जाएगी, जैसे आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा की तारीखें, और चयन प्रक्रिया।

जब फुल नोटिफिकेशन अक्टूबर 2024 में जारी होगा, तब आवेदन के लिए एक महीने की विंडो खोली जाएगी। इस दौरान अभ्यर्थियों को अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करने होंगे।

चयन प्रक्रिया में मुख्य रूप से लिखित परीक्षा शामिल होगी। इस भर्ती के लिए 10वीं से 12वीं पास अभ्यर्थी किसी भी राज्य से आवेदन कर सकते हैं। रेलवे विभिन्न जोन में ग्रुप डी कर्मचारियों की भर्ती करेगा।

संक्षेप में, 2 फरवरी 2024 को शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है और अक्टूबर 2024 में फुल नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन करें और नोटिफिकेशन की सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ें।https://sarkarijobxyz.com/

Railway Group D Vacancy 2024 Last Date

रेलवे टीसी और ग्रुप डी भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस 2 फरवरी को जारी किया गया है। अक्टूबर 2024 तक ग्रुप डी भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन विंडो बंद होने से पहले आवेदन करना होगा।

Railway Group D Vacancy 2024 Application Fee

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। इसमें से 400 रुपये उन उम्मीदवारों को वापस कर दिए जाएंगे जो कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) में शामिल होंगे।

वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), भूतपूर्व सैनिक, और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये का परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। यह पूरा शुल्क सीबीटी में शामिल होने के बाद उनके बैंक खाते में वापस कर दिया जाएगा।

Railway group D vacancy 2024 Qualification

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यकता है कि उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए या फिर एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त आईटीआई प्रमाणपत्र धारी होना चाहिए। किसी अन्य विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

RRB Group D Notification
RRB Group D Notification

Railway Group D vecancy 2024 age limit

रेलवे ग्रुप डी पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित की गई है। सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट प्राप्त होती है, जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट और ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 3 वर्ष की छूट दी जाती है। यह विवरण समाचार रिपोर्ट्स और सरकारी वेबसाइटों से लिया गया है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 का चयन प्रक्रिया विभिन्न चरणों से मिलकर होता है। प्रमुख चरण शामिल हैं:

1. परीक्षा: उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेना होता है, जिसमें सामान्य अध्ययन, सामान्य गणित, रीजनिंग आदि विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं।

2. शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET): उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं। PET में उन्हें शारीरिक दक्षता के विभिन्न पैरामीटर्स पर आधारित टेस्ट दिया जाता है।

3. दस्तावेज़ सत्यापन: चयनित उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और अन्य दस्तावेजों की सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।

4. चयन और प्रशिक्षण: अंतिम चयन के बाद, चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 के डॉक्यूमेंट रिक्वायरमेंट्स आमतौर पर निम्नलिखित हो सकते हैं, लेकिन ये निर्भर करता है कि आपके आवेदन की प्रक्रिया और नियमों पर क्या शर्तें हैं। आमतौर पर इन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है।

1. आवेदन पत्र: इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, योग्यता, और अन्य आवश्यक जानकारी होती है।
2. आयु प्रमाण पत्र : जन्मतिथि के प्रमाण के लिए।
3. शैक्षणिक प्रमाण पत्र: शैक्षिक योग्यता का सबूत।
4. जाति प्रमाण पत्र : यदि आप आरक्षित वर्ग से हैं।
5. निवास प्रमाण पत्र: पते का सबूत।
6. फोटोग्राफ : आवेदन में जोड़ने के लिए फोटोग्राफ।
7. अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट्स: जैसे कि अन्य अनुभव के सबूत, निर्देशिका, आदि।

इन डॉक्यूमेंट्स के अलावा, आवेदन प्रक्रिया के अनुसार अन्य भी डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, आपको रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तार से नोटिफिकेशन पढ़ना चाहिए और वहां दी गई जानकारी के अनुसार अपने डॉक्यूमेंट्स की तैयारी करनी चाहिए।https://www.rrbcdg.gov.in/

How To apply for RRB Group D Recruitment 2024 online:

1. सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं।
2. होम पेज पर आने के बाद, “Click Here To Apply Online In Railway Group D Vacancy 2024” का विकल्प मिलेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।
3. इसके बाद एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें “New Registration” का विकल्प होगा। इसे चुनकर “न्यू रजिस्ट्रेशन” करें।
4. नए रजिस्ट्रेशन के बाद, आपको लॉगिन विवरण मिलेगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
5. अंत में, “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको रजिस्ट्रेशन की स्लीप मिलेगी जिसे आपको प्रिंट कर लेना होगा।

RRB Group D
RRB Group D

Leave a Comment