बीएसएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई भारती 2024 बीएसएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई के 1526 पदों पर भर्ती

BSF Head Constable And ASI Bharti 2024 बीएसएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई के 1526 पदों पर भर्ती

BSF हेड कांस्टेबल और ASI भारती 2024 BSF : हेड कांस्टेबल और ASI CAPF VC मिनिस्टीरियल और ASI स्टेनो के 1530 पदों पर भर्ती 2024 अधिसूचना सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने CAPFs (CRPF, BSF, ITBP, CISF, SSB, ORD) में 1285 हेड कांस्टेबल (VC) मिनिस्टीरियल / कॉम्बैटेंट मिनिस्टीरियल), हवलदार (क्लर्क), और 243 सहायक उप-निरीक्षक (ASI) – स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए नवीनतम अधिसूचना जारी की है। BSF हेड कांस्टेबल और ASI सरकारी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 जून 2024 से 08 जुलाई 2024 तक भरे जाएंगे, आवेदन लिंक सहित पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध है

  • बीएसएफ ने आईटीबीपी, एसएसबी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, असम राइफल्स, और सीएपीएफ में 1526 पदों के लिए हेड कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए नवीनतम अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख और पूरी जानकारी के लिए जांचें।

बीएसएफ पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पीडीएफ में डाउनलोड करें आईटीबीपी भारती ऑनलाइन लिंक सीआईएसएफ रिक्ति 2024 वेतन विवरण, सब इंस्पेक्टर एसआई लिखित परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड समाचार, सहायक उप निरीक्षक एएसआई पात्रता मानदंड, आईटीबीपी हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल भर्ती आवेदन शुल्क, हिंदी में पीडीएफ में आधिकारिक अधिसूचना कैसे जांचें, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल भर्ती असम राइफल्स एचसी मिनिस्टीरियल, हवलदार क्लर्क, स्टेनोग्राफर अधिसूचना लागू कर सकते हैं

भारतीय सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने CAPFs (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) में हेड कांस्टेबल और सहायक उप-निरीक्षक के 1530 पदों पर भर्ती के लिए नवीनतम अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के तहत, ऑनलाइन आवेदन 27 जून 2024 से 8 जुलाई 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे। यहाँ पर उपलब्ध पदों के विवरण, योग्यता मानदंड, और आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी दी गई है।

ITBP, SSB, CRPF, CISF और असम राइफल्स के लिए CAPF HC और ASI भर्ती 2024 अधिसूचना

इस भर्ती का सभी उम्मीदवार काफी समय से इंतजार कर रहे थे। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर जिसमें स्टेनोग्राफर और वारंट ऑफिसर (पर्सनल असिस्टेंट) और हेड कांस्टेबल जिसमें मिनिस्टीरियल और हवलदार क्लर्क के पदों पर भर्ती होगी। पदों की पूरी जानकारी नीचे दी गई है। कुल 1526 पदों में से 10% पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित रहेंगे। भारत के किसी भी राज्य के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी पुरुष और महिला उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र हैं।

विवरण

बीएसएफ हेड कांस्टेबल

बोर्ड

सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force)
पोस्ट
CAPF HC मिनिस्ट्रियल, CAPF ASI स्टेनो
पोस्ट संख्या
1526 रिक्ति
फॉर्म शुरू
09 जून 2024
अंतिम तिथि
08 जुलाई 2024
सूचना पीडीएफ  यहां डाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करें https://crpf.gov.in/
BSF exam
BSF exam

आयु सीमा विवरण (आयु सीमा)

बीएसएफ एचसी मिनिस्टीरियल और एएसआई स्टेनो भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए, जिसमें अभ्यर्थियों की आयु की गणना 01 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी, इसके अलावा सुरक्षित कैटेगरी की आवश्यकताओं को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। न्यूनतम आयु = 18 वर्ष, अधिकतम आयु = 25 वर्ष, आयु गणना = 01 अगस्त 2024

आवेदन पत्र शुल्क (आवेदन शुल्क)

बीएसएफ एचसी और एएसआई भर्ती के लिए अलग-अलग कैटेगरी की फॉर्म फीस अलग-अलग रखी गई है जिसमें सामान्य, ओबीसी और ईस्वरस कैटेगरी के अनुरूप से ₹100 आवेदन शुल्क लिया जाएगा वहीं एससी, एसटी और ईएसएम कैटेगरी के अनुरूप से आवेदन शुल्क नहीं दिया जाएगा आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होगा सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस = 100 /- एससी / एसटी / ईएसएम = 0 /- भुगतान = ऑनलाइन

योग्यता बीएसएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई (योग्यता और पद)

पोस्ट का नाम: कुल पद: शिक्षा योग्यता

एचसी (मिनिस्ट्रियल): 1283 पद: 12वीं पास उम्मीदवार + टाइपिंग

एएसआई (स्टेनो): 243 पद: 12वीं पास उम्मीदवार + स्टेनो

कुल: 1526 प

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

  • CAPF HC मिनिस्टीरियल – जो छात्र इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास 12वीं की मार्कशीट या 12वीं पास होना चाहिए और साथ ही स्टेनो की डिग्री भी होनी चाहिए।
  • CAPF ASI स्टेनो – जो छात्र इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास 12वीं की मार्कशीट या टाइपिंग का अनुभव भी होना चाहिए।

सीएपीएफ सहायक उप निरीक्षक 2024 चयन प्रक्रिया

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी होगी।
  • दूसरे चरण में अभ्यर्थी को फिजिकल टेस्ट देना होगा।
  • तीसरे चरण में अभ्यर्थी को स्किल टेस्ट देना होगा जिसमें टाइपिंग और स्टेनो टेस्ट शामिल होंगे।
  • चौथे चरण में अभ्यर्थी का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • अंतिम चरण में अभ्यर्थियों का चयन आधार या एफआईआर मेरिट के आधार पर किया जाएगा।
BSF result
BSF result

बीएसएफ एचसी और एएसआई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • पहले चरण में जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन करने के लिए सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक ऊपर दिया गया है।
  • दूसरे चरण में अभ्यर्थी को अप्लाई लिंक पर क्लिक करके अपने अकाउंट से लॉग इन करना होगा। जिन अभ्यर्थियों का अकाउंट नहीं है उन्हें रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • तीसरे चरण में अपने अकाउंट से लॉग इन करने के बाद अपनी सारी निजी जानकारी जैसे आधार कार्ड, फोटो, 10वीं की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट आदि भरनी होगी।
  • चौथे चरण में अभ्यर्थी को अपना पूरा फॉर्म एक बार फिर से चेक करना होगा ताकि यह पता चल सके कि उसमें कोई गलती तो नहीं है।
  • पांचवें चरण में अभ्यर्थी को अपनी इच्छानुसार फीस देनी होगी https://sarkarijobxyz.com/ 
BSF Vacancies
BSF Vacancies

Leave a Comment